Wednesday 29 May 2013

Besan Halwa Recipe - बेसन का हलवा - how to make besan halwa

                                         Besan Halwa Recipe - बेसन का हलवा 


बेसन का हलवा कई तरह से बनाया जाता है| पर आज हम आपको बताने बाले है  राजस्थानी पारम्परिक आसान तरीके से बनाये गये बेसन हलवा जो खाने में बहुत ही लाजबाब स्वाद होता है तो भीर हम Besan ka Halwa बनाना सुरु करते है।

Ingredients for Besan ka Halwa

  • दूध - 250 ग्राम 
  • बेसन - 200 ग्राम 
  • चीनी - 100 ग्राम 
  • छोटी इलाइची - 7 - 8 कूट कर पाउडर बना ले 
  • पिस्ते - 2 बड़ा चम्मच बारीक़ कटा 
  • घी - 125 ग्राम

विधि - How to make Besan halwa

अब आप बेसन को दूध में चिकना होने तक घोल लीजिये , एक भी गुठली न रह पायें अब घोल को 7 - 8 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये। अब एक नानस्टिक पैन में घी डाल कर गैस पर गरम होने के लियें रखें एक चम्मच रख ले हलवा बनने के बाद देने के लियें। अब  जब घी गरम हो जाये तो  घुला हुआ बेसन घी में डाल दें और घोल  को 2 मिनिट तक नीचे से हल्का ब्राउन होने तक सिकने दें। अब बेसन को पलट दीजिये और अब  बेसन को दूसरी ओर भी आधा - 1 मिनिट तक बिलकुल हल्का ब्राउन सेक लीजिये और एसी कलछी लीजिये जिससे बेसन को मैस करते हुये भूना जा सके.  बेसन को मैस करते हुये और लगातार चलाते हुये, धीमी आँच पर तब  तक भूनिये जब  तक कि वह ब्राउन न दिखने लगे और बेसन से अच्छी महक न आने लगे.  10 - 15 मिनिट में बेसन अच्छी तरह भुन कर तैयार हो जाता है.
बेसन भुनने के बाद, भुने बेसन में 1 कप पानी और चीनी डालकर मिलाइये और मिक्स कीजिये.  हलवा को कलछी से चलाते हुये तब  तक पकाइये तब तक कि हलवा गाढ़ा न हो जाय और कढ़ाई का तला न छोड़ दे। अब आपका बेसन का हलवा  तैयार है। अब आप  बेसम के हलवा को एक बॉउल में निकाले और ऊपर से 1  चम्मच  घी डाल दें  धी को मेल्ट होने दीजिये, हलवा के ऊपर कतरे हुये पिस्ते डालकर गार्निस कर दीजिये.
गरमा गरम बेसन का हलवा खाइये और  अपने मेहमानों को भी खिलाएं।

No comments:

Post a Comment