Tuesday, 11 June 2013

आलू भटूरे - Aloo Bhatura Recipe | How to make Aloo Bhatura Recipe

                                          आलू भटूरे - Aloo Bhatura Recipe

अगर आपको तुरत भटूरे बनाने हों और बेकिंग सोडा या यीस्ट डालकर आटा फुलाने का समय न हो तो फिर एसे में आलू को मैदा में मिलाकर Aloo Bhatura बनाईये, मुझें पूरा भरोसा है की आपको आलू भटूरा बहुत पसंद आयेगा, तो फिर Aloo Bhatura बनाना सुरु करतें हैं ।

Ingredients for Aloo Bhatura
  • आलू - 3 उबले हुये
  • दही - 1/3 कप
  • मैदा - 250  ग्राम या ( २ कप )
  • नमक -  स्वादानुसार
  • तेल  या घी - 1 टेबल स्पून मैदा में डालने के लिये
  • तेल - भटूरे तलने के लिये
विधि - How to make Aloo Bhatura

अब सबसे पहले आलू को छीलकर, कद्दूकस करके, एकदम बारीक कर लीजिये.
मैदा को किसी बर्तन में निकालिये, मैस्ड आलू, नमक, तेल और दही आटे में डालकर मिक्स कीजिये, और अब थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ कर तैयार कीजिये, आटा चपाती के आटे से थोड़ा सा सख्त और पूरी के आटे से थोड़ा सा नरम होना चाहिये. आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय. भटुरे के लिये आटा तैयार है। अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करने के लियें रखे , अब  हाथ में सूखा आटा लगाकर, आटे से एक बड़े अमला के बराबर की लोइयां तोड़ लीजिये, लोइयों को गोल करके रख लीजिये।अब  एक लोई उठाइये और सूखे मैदा में लपेटिये, लोई को चकले पर रखकर ओवल या गोल आकार में परांठे के जैसा मोटा भटूरा बेल कर तैयार कर लीजिये। अब कढ़ाई में तेल अच्छी तरह गरम होने पर बेला हुआ भटूरा कढ़ाई में डालिये और भटूरे के तैर कर आने पर, भटूरे को कलछी से दबाकर फुलाइये. भटूरे को नीचे की ओर से हल्का ब्राउन होने पर पलट दीजिये, भटूरे को दूसरी ओर भी हल्का ब्राउन होने तक तलिये. तले हुये भटूरे को नैपकिन पेपर बिछी हुई प्लेट में निकालिये. सारे भटूरे इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.
गरमा गरम आलू भटूरे को छोले मसाला या पिन्डी चना या मटर के छोले, चटनी या अचार के साथ परोसिये और खाइये। आलू भटूरे , ठंडे होने के बाद एकदम मुलायम बने रहते हैं।
For 4-5 person